शिकायत टोल फ्री नंबर: 18001805124
समाचार विवरण
दिनांक: 14 August, 2024
News Image अल्पआय वर्ग के बच्चों को टीएसएच दे रहा उच्च प्रशिक्षण और सम्मान

कानपुर। प्रतिभा कभी भी अमीरी गरीबी की मोहताज नहीं रही है, उसे तो बस निखरने का एक मौका चाहिए। अल्प आय वर्ग के बच्चों को निखरने का यह मौका दिया है स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) ने। यहां खेलों के लिये तय अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर बच्चों को प्रशिक्षित कोचों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। इसी का परिणाम है कि यहां पर सीख कर बच्चे नेशनल, स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर पदक प्राप्त करके शहर का नाम रोशन कर रहे हैं। यह विचार महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय ने टीएसएच में आयोजित ईडब्लूएस के बच्चों के स्वागत और सम्मान समारोह के दौरान कही।

 बुधवार को हुए कार्यक्रम में महापौर ने कहा कि हमारे जमाने में यह खेल सुविधाएं नहीं थीं या कहें तत्कालीन सरकारों ने इस दिशा में सोचा ही नहीं। वर्तमान में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवा शक्ति को और सशक्त बनाने के लिये खेलों को आगे बढ़ाने के लिये खेलो इंडिया जैसे अभियान चलाए। जहां आज टीएसएच बना है यहां पहले जो स्टेडियम था वहां मात्र सिफारिश वाले बच्चे ही खेलने पाते थे। अब यहां हर वर्ग के लिये खेलों का प्रशिक्षण सर्व सुलभ है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नगर आयुक्त सुधीर कुमार ने कहा कि नगर निगम और स्मार्ट सिटी कानपुर के सहयोग से संचालित टीएसएच के संचालन और विकास के लिये जो भी आवश्यकता होगी उसे पूरा किया जाएगा ताकि बच्चों के विकास में बाधा आए। यूपी टेबल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव पाठक ने कहा कि टीएसएच जैसा खेलों का प्लेटफार्म पूरे देश में कहीं पर भी नहीं है। टीएसएच के डायरेक्टर श्री पीयूष अग्रवाल जी ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि 2029 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में टीएसएच से भी किसी खिलाड़ी की एंट्री हो।

कार्यक्रम में उपस्थित ईडब्लूएस की चयन समिति के सदस्यों जगदीश यादव (अपर नगर आयुक्त), संजीव पाठक (अध्यक्ष, यूपी टेबल टेनिस), सीए सुचित अग्रवाल (आंतरिक लेखा परीक्षक, केएससीएल, आशुतोष विश्वकर्मा सिंह (सीईओ केएससीएल द्वारा नियुक्त), राजीव गर्ग, एमडी टीएसएच, पीके श्रीवास्तव टीएसएच के डायरेक्टर आपरेशंस को भी सम्मानित किया गया। इनके ही द्वारा ईडब्लूएस के बच्चों को तय मानकों के आधार पर चयनित किया जाता है। सम्मान समारोह में विभिन्न खेल एसोसिएशन के अध्यक्ष, महामंत्री अन्य पदाधिकारी, बड़ी संख्या में नगर निगम के सभासद भी उपस्थित रहे। टीएसएच के खेल डायरेक्टर आरपी सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

महत्वपूर्ण वेबसाइट